गुरुवार, 19 जनवरी 2012

समाज में लानी होगी जागरूकता-मेघवाल Monday, 09 Jan 2012 8:32:21 hrs IST


अलवर। राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल का कहना है कि मेघवाल समाज को नई पीढ़ी में शिक्षा व सामाजिक जागरूकता लानी होगी जिससे समाज का पिछड़ापन मिटाया जा सके। पूर्व शिक्षा मंत्री रविवार को मेघवाल विकास समिति की तरफ से बाबा गरीबनाथ छात्रावास में प्रतिभावान बालकों के प्रतिभावान सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि मेघवाल समाज को बालिकाओं को पढ़ाने पर विशेष ध्यान देना होगा। समारोह में नगर विकास न्यास के अध्यक्ष प्रदीप आर्य ने कहा कि सभी को दहेज नहीं लेने व देने, सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन तथा बालिकाओं को पढ़ाने की शपथ लेनी होगी। कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य नरेन्द्र शर्मा, पंचायती राज कर्मचारी संघ के अध्यक्ष मूलचंद गुर्जर, समाजसेवी मोहर सिंह फांसल, कांग्रेस के शहर अध्यक्ष सी.एल. जाजोरिया, जिला शिक्षा अधिकारी हीरा लाल आर्य, डा. बी. आर. शास्त्री, बानसूर प्रधान मीना कुमारी तथा अनुसूचित जाति जनजाति कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष जगदीश प्रसाद ने भी विचार व्यक्त किए। स्वागत भाष्ाण मेघवाल विकास समिति के जिलाध्यक्ष निहाल सिंह ने दिया। उन्होंने बालिका छात्रावास के लिए जमीन देने की मांग भी रखी। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक टीकाराम जूली ने की।

इस अवसर पर मेघवंश नामक स्मारिका का विमोचन किया गया। इस अवसर पर छात्रावास में योगदान देने वाले व्यक्तियों व समाज की तीन सौ प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। इनमें आईआईटी, विशिष्ट सरकारी नौकरियों तथा मैरिट में आने वाले प्रतिभाशाली बालक व युवा थे। मेघवाल समाज के वक्ताओं ने कांग्रेस सरकार को चुनौती देते हुए मास्टर भंवर लाल मेघवाल को दुबारा मंत्री बनाने और ऎसा नहीं होने पर विधानसभा चुनाव में नुकसान की बात कही। अतिथियों का स्वागत सुमेर सिंह, हरिसिंह, डा. महेशचंद गोठवाल, रामधन जाजोरिया तथा भरत सिंह सहित अनेक पदाधिकारियों ने किया।

पूरे राज्य में मेघवाल समाज लामबंद
राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल का कहना है उन्हें शिक्षा मंत्री पद से हटाया गया तो पूरे प्रदेश में आंदोलन हुए हैं। अब पूरा मेघवाल समाज लामबंद है और इनमें रोष है। मेघवाल ने कहा कि यह समाज की उनके प्रति भावना है। वे कांग्रेस के अनुशासित सिपाही की तरह कार्य करेंगे। मेघवाल रविवार को बाबा गरीबनाथ छात्रावास में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

http://www.rajasthanpatrika.com/news/Alwar/192012/alwar-news/268436

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

नवरत्न मन्डुसिया

खाटूश्यामजी मे होगा 25 दिसम्बर 2017 को बलाई समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन

नवरत्न मन्डुसिया की कलम से //बेटा अंश है तो बेटी वंश है, बेटा आन है तो बेटी शान है, का संदेश देते हुए राज्य स्तरीय सामूहिक विवाह व पुर्नविवा...