शनिवार, 27 अगस्त 2011

((अपील)) मेघवाल हितकारी महासभा जिला कोटा का गठन क्षेत्र के मेघवाल समाज के लोगों के विकास एवम समस्याओं के समाधान में सहायता हेतु प्रजातांत्रिक तरीके से हुयी है.

अपील

आदरणीय मेघवाल बन्धुओं,
मेघवाल हितकारी महासभा जिला कोटा का गठन क्षेत्र के मेघवाल समाज के लोगों के विकास एवम समस्याओं के समाधान में सहायता हेतु प्रजातांत्रिक तरीके से हुयी है. यह संस्था समाज के लोगों के लिये हर समय तत्पर रहती है तथा समाज के लोगों से अपील करती है कि सम्पूर्ण समाज हमेशा भाईचारे के साथ एकजुठ होकर रहे. हम हमारे बच्चों को हर हालत में पडावें. हमारे बच्चियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें ताकि समाज में नारियों का विकास हो सके. रोजगार के अवसरों की जानकारियां प्राप्त कर रोजगार में लगें. सरकारी योजनाओं की जानकारी लेकर उनका फायदा उठावें. अंधविशासों एवम दैविक कुविचारों से मुक्त होकर वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनायें. अपना मनोबल ऊंचा बनाकर रखें. प्रजातंत्र में अपने अधिकार एवम व्यक्तित्व की जानकारी रखें. समाज में फैली हुयी कुरीतियां जैसे मृत्युभोज, बालविवाह एवम फिजुलखर्ची से मुक्त हों ताकि लोग विकास की ओर अग्रसर हो सकें. समाज के लोग शराब, मांस एवम अन्य नशो की चीजों से दूर रहें. सरकारी एवम संवेधानिक मानवाधिकार कानूनों के प्रति जागरूक हों. अधिकारों के लिये हर गांव एवम मोहल्लों में समाज के लोगों के संगठनों जो समाज के सामने आने वाली विपत्ति के समय एकजुठ हों. राजस्व अधिकारों की जानकारी रखें तथा राजस्व रेकार्ड में सबके सम्मानजनक शब्द मेघवाल ही दर्ज हों. गांव, शहर, विधानसभा, लोकसभा हर स्तर पर सहमति बनाकर चुनाव में समाज के लोगों को खडाकर विजयी बनावें. समाज के चुने हुये लोग समाज के नाम का आशीर्वाद मानते हुये समाज के लोगों के विकास के लिये तत्पर रहे. समाज के विशाल वोट बैंक को सबसे बडा आधार मानें तथा औरों का पिछलग्गु बनकर ना रहें. समाज के सरकारी अधिकारी कर्मचारी समाज सेवा में अपना योगदान समर्पित भाव से दें.

गांव में रहने वाले लोग उन्न्त तकनीक से खेती को अपनावें. हमारे वर्ग के लिये सरकार की कई योजनायें कृषि विकास के लिये हैं का फायदा उठायें. हमारे राजनेता एवम संगठन गरीब लोगों को जमीन आवंटन कराने में सहायत करें. बन्धुआ मजदूरों (हालियों) के पुनर्वास के सार्थक प्रयास किये जावें. सभी राजनितिक पार्टियों पर समाज के संगठन समाज की बाहुलता को ध्यान में रखते हुये पंचायत से लोकसभा तक समुचित प्रतिनिधित्व देने के दबाव बनाकर रखें. कर्मचारियों के साथ दुर्व्यव्‌हार व पक्षपात न हो. हमारा आरक्षण यथोचित बना रहे इस हेतु हम सजग एवम एकजुट बने रहें. किसी भी क्षेत्र में समाज के लोगों के साथ सामाजिक अपमान जैसी घटना होने पर समाज के लोग नेता, संगठन एवम सरकारी तंत्र एकजुठ होकर प्रशासन पर प्रभावी कार्यवाही हेतु दबाव बनावें. हमारे हर शहर, कस्बे में सामाजिक एवम शिक्षा के उत्थान हेतु समाज के भवन सरकारी सहायता से समाज को मिले. इस हेतु हर स्तर पर सार्थक प्रयास होने चाहिये. मेघवाल समाज में सतसंग एवम साधु संतों की संस्कृति का बोलबाला बढ रहा है. संतों से अपील है कि आप समाज के उत्थान में रचनात्मक भूमिका निभायें. हमारे लोग कृषि एवम नौकरी का ही भरोषा न कर व्यापार एवम व्यवसाय में भी प्रवेश करें जहां पर उन्नति के असीम अवसर उपलब्ध हैं.

हमारे सामाजिक संगठन की श्रृखला गांव से जिला, राज्य एवम केन्द्र तक बने. समाज के लोग समाज संगठनों द्वारा समाज विकास में कराये जाने वाले सभी कार्यक्रमों में बढचढकर भाग लें. लोगों के जीवन को बचाने वाला सबसे महत्वपूर्ण काम रक्तदान हमें सहर्ष अपनाना चाहिये ताकि लोगों का जीवन बचाया जा सके और आपका स्वास्थ्य भी ठीक रह सके. हमारे बच्चों के सपने बडे हों वे आइएएस, आइपीएस, विदेश सेवा, आरएएस, आरपीएस, डाक्टर, इंजिनीयर, प्रोफेसर, वैज्ञानिक, एमलए, एमपी, मिनिस्टर, विद्वान, उच्च कोटि के लेखक पत्रकार, व्यवसायी, उधोगपत, बडे संत, समाज सुधार, सामाजिक कार्यकर्ता, वकील आदि उच्च श्रेणी के पदों पर पहुंचे ऐसे अवसर उपलब्ध करावें तथा ग्रहण करें. मेघवाल समाज के लोग मेहनतकश हैं, बुद्धिमान हैं, चरित्रवान हैं, सहनशील हैं. हमारा विशाल वोट बैंक है. हम अधिकार प्राप्त हैं. पडे लिखे हैं. कानून एवम सरकारी योजनायें हमारी साथ हैं. हम धर्म प्रेमी लोग हैं. हमने कभी किसी पर अत्याचार नहीं किया. भारतवर्ष का निर्माण करने वाले हम हैं. राष्ट्र निर्माण में हम हमेशा आगे रहे हैं. दोस्तों अब जागृत होने की जरूरत है. मेघवाल हितकारी महासभा आपके साथ है.
जयहिन्द,
दिनांक : 26/01/2011. मेघवाल हितकारी महासभा,
जिला-कोटा (राजस्थान).

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

नवरत्न मन्डुसिया

मेघवाल समाज का लाडला नरेन्द्र वर्मा बासडी (सीकर) 18 बार रक्तदान करने पर जिला स्तर सम्मानित

नवरत्न मन्डुसिया कि कलम.से//विश्वरक्तदाता दिवस के अवसर पर सीकर जिले के युवाओं को रक्तदान हेतु प्रेरित करने वाले लगातार रक्तदान शिविरो का आ...