गुरुवार, 25 अगस्त 2011

पाकिस्तान के मेघवाल भील

Meghwar भील लोग परंपरागत रूप से जाति के प्रति सजग हिंदुओं द्वारा "अछूत" के रूप में माना समूहों में से एक है. जब भारत दोनों देशों (भारत और पाकिस्तान के) में 1947 में विभाजित किया गया था, जाति हिंदुओं बड़ी संख्या में छोड़ दिया. हालांकि, अनुसूचित जाति के हिंदुओं के कुछ Meghwar भील के रूप में, पाकिस्तान में रहने का फैसला किया. हालांकि वे एक बहुत छोटे से पाकिस्तान में हिंदू अल्पसंख्यक का हिस्सा हैं, वे मुसलमानों द्वारा बजाय उनके खुद हिंदू भाइयों द्वारा तुच्छ किया जा रहा तरजीह देने लगते हैं. अफसोस की बात है, मुसलमान और हिंदू Meghwar के बीच प्राचीन विरोध विभाजन से कम नहीं था.

Meghwar दक्षिणी पंजाब क्षेत्र में रहते हैं, दादू और Nawabshah के शहरों के पूर्वोत्तर. उनकी भाषा, मारवाड़ी भील, भील ​​भाषाओं और इंडो - आर्यन भाषाई परिवार का हिस्सा की एक उप समूह है. मारवाड़ी भील भाषा ज्यादातर एक बात जीभ है, हालांकि कुछ अखबारों की भाषा में लिखा जाता है.

उनके जीवन क्या कर रहे हैं जैसे?
हिंदू समाज में, ब्राह्मण उच्चतम जाति के हैं, जबकि Meghwar भील के रूप में अनुसूचित जाति, कम कर रहे हैं और गरीब किसानों और कृषि मजदूरों के रूप में वर्गीकृत कर रहे हैं. Meghwar ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, जहां कई प्रवासी खेत मजदूरों जो मौसमी फसलों का पालन करने के लिए उनके पीड़ित परिवारों को अतिरिक्त आय लाने हैं. गेहूं और बाजरा प्रधान खाद्य फसलों, चावल, कपास, एक प्रकार का वृक्ष, और मकई द्वारा पीछा कर रहे हैं. किसानों के लिए, शुष्क भूमि सिंचाई की आवश्यकता है, तो मानसून की वर्षा को अपने अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं. वे पंजाब में भाग्यशाली सिंधु नदी और अपने पांच पूर्वी सहायक नदियों करने में मदद के लिए भूमि की सिंचाई हैं.

Meghwar के लिए विवाह दो व्यक्तियों के बीच की तुलना में दो परिवारों के बीच एक संघ की अधिक है. अधिकांश विवाह, जाति और सामाजिक रैंक दी विचार के साथ व्यवस्था कर रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में युवा जोड़े आम तौर पर पति के परिवार के साथ या निकट में रहते हैं.

Meghwar महिलाओं को आसानी से अपने लंबे लाल पेटीकोट स्कर्ट की वजह से एक दूरी से देखा जाता है. गांवों में माता पिता इस पारंपरिक पोशाक है, जो हर गतिविधि के लिए पहना जाता है का परित्याग न करे, लेकिन जब युवा महिलाओं को शहर में जाना वे पाकिस्तानी महिलाओं पूर्ण पैंट और लंबे समय शीर्ष कन्वर्ट करने के लिए ताकि वे अन्य महिलाओं के साथ मिश्रण होगा.

हाल की रिपोर्ट है कि सामंतवाद के गढ़ बजाय मजबूत किया है गैरकानूनी 1992 कानून है कि पाकिस्तानी जमींदारों को भील समूहों की गुलामी समाप्त कर दिया है के बावजूद, ध्यान दें. संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार आयोग Haris, या दास के ग्रामीण क्षेत्रों में छिपा मामलों में जहां Meghwar अपने जमींदारों ऋणग्रस्तता के लिए जंजीरों में कभी कभी छिपा जेलों सहित मिल जारी है. पाकिस्तानी जमींदारों यह एक फोन करके अपनी कार्रवाई का औचित्य साबित किरायेदार और मकान मालिक के बीच साझेदारी है. "

अपने विश्वासों क्या हैं?
लगभग Meghwar के सभी हिंदू हैं. उन्होंने यह भी अभ्यास कई animistic अनुष्ठान है, जो विश्वास है कि निर्जीव वस्तुओं आत्माओं है को दर्शाता है. एक उदाहरण मृत के लिए भावना अनुष्ठान है, जहां Meghwar गेहूं का आटा और पानी की बलि आटा गेंदों बनाने है. यदि कौवे आटा गेंदों खाते हैं, उनका मानना ​​है कि दिवंगत व्यक्ति की भावना पीड़ा में है. ऐसी रिपोर्टें हैं कि कोई जानवर जो जो यीशु को स्वीकार है आटा गेंदों दृष्टिकोण किया गया है.

उनकी आवश्यकताओं क्या हैं?
क्षेत्र में सफल evangelization की जल्द से जल्द सबूत 1900 में किया गया था. हालांकि, थोड़ा बढ़ावा और उन शुरुआत संरक्षित किया गया था, और वर्तमान में वहाँ केवल Meghwar ईसाइयों की एक मुट्ठी रहे हैं. कुछ मिशनरियों Meghwar के बीच काम कर रहे हैं, लेकिन कई और अधिक समर्पित ईसाई कार्यकर्ताओं की तत्काल जरूरत है. शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि Meghwar जल्दी नहीं पहुँच रहे हैं कि वे मुसलमानों को दस साल के भीतर हो जाएगा. मौलिक इस्लामी कानून की ताकत अन्य धर्मों के सहिष्णुता के लिए छोटे से कमरे में छोड़ देता है. यह प्रभावित करेगा हिंदुओं और सूक्ष्म दबाव उन पर रखा जाएगा या तो छोड़ या बदलें.

बाइबल और यीशु फिल्म के भाग मारवाड़ी भील भाषा में उपलब्ध हैं, लेकिन कोई ईसाई प्रसारण में इन लोगों के लिए सुलभ हैं.

प्रार्थना अंक
प्रार्थना करो कि भगवान योग्य भाषाविदों आपूर्ति मारवाड़ी भील भाषा में बाइबल का अनुवाद पूरा हो जाएगा.
प्रार्थना करो कि भगवान ने लंबी अवधि के कार्यकर्ताओं को बढ़ाने के लिए कुछ है जो पहले से ही जवाब दिया है शामिल हो जाएगा.
Meghwar भील के बीच यीशु फिल्म की प्रभावशीलता के लिए प्रार्थना करो.
भगवान से पूछो Meghwar भील ईसाइयों की एक छोटी संख्या को मजबूत प्रोत्साहित करने, और रक्षा.
पवित्र आत्मा से पूछो करने के लिए ईसाइयों की ओर Meghwar भील के दिलों नरम इतना है कि वे सुसमाचार के लिए ग्रहणशील हो जाएगा.
Principalities और शक्तियों कि Meghwar आध्यात्मिक अंधेरे में बाध्य भील रख रहे हैं पर अधिकार ले लो.
प्रार्थना है कि भगवान प्रार्थना टीमों को बढ़ाने के लिए पूजा और हिमायत के माध्यम से मिट्टी टूट जाएगा.
आगे उसका नाम की महिमा के लिए एक विजयी Meghwar भील चर्च लाने यहोवा से पूछो!  Meghwal society (मेघवाल समाज)

2 टिप्‍पणियां:

नवरत्न मन्डुसिया

खाटूश्यामजी मे होगा 25 दिसम्बर 2017 को बलाई समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन

नवरत्न मन्डुसिया की कलम से //बेटा अंश है तो बेटी वंश है, बेटा आन है तो बेटी शान है, का संदेश देते हुए राज्य स्तरीय सामूहिक विवाह व पुर्नविवा...